प्यार किया नहीं जाता.. हो जाता है.


मेरे एक मित्र बिमा कंपनी में काम करते है.. हर रोज़ नए नए ग्राहक तलाशना, उनसे बात कर के उन्हें समझाने की कोशिश करना और अगला ना भी समझे तो उसे मुस्कुराकर धन्यवाद कहना... काफी मुश्किल काम है.
मैने अपने मित्र से पूछ ही लिया , आखिर तुम ये काम छोड़ क्यों नहीं देते... तुम्हे कोई दूसरा काम दिलवा देता हु..
मेरे काफी शिष्य अच्छी अच्छी कम्पनियों में उच्चे उच्चे पदों पर कार्यरत है...
उसने हँस कर जवाब दिया, यार तुम अगर कुछ सालो पहले मुझे मिले होते ........ तो शायद मै तुम्हारा ये प्रस्ताव स्वीकार कर लेता क्यों कि मुझे भी पहले पहले ये काम बहुत कठिन और अजीब लगा... अनिश्चितता से भरा हुआ लगा... लेकिन ज्यो ज्यो मै इस काम की गहराई मै उतरने लगा... इस काम को समझने लगा... मुझे ये काम अब बहुत अच्छा लगता है... बल्कि सच कहू तो अब इस काम के आगे बाकि सारे काम बेकार है..
दुसरे कामो मै कोई रोमांच ही नहीं ........ यहाँ हर रोज़ एक नया चेलेंज है... और हर रोज एक नई जीत |
वो अपने काम की तारीफ किये जा रहा था और मै उसके चेहरे की तरफ देख रहा था ............ मानो उसे अपने काम से प्यार हो गया हो...
"ही वाज इन लव"
वो चला गया लेकिन मुझे भीतर से हिला गया, मुझे समझ नहीं आ रहा था की आखिर उसे इतने बुरे काम में भी अच्छाईया कैसे दिख रही है...
अगले दिन मै अपने घर के बरामदे में बैठा अख़बार पढ़ रहा था कि तभी मेरा बेटा दोड़ कर मेरे पास आया, उसके पीछे मोहल्ले के कुछ और बच्चे भी थे, वे सभी मेरे बेटे की शिकायत कर रहे थे ... में सबकी बातें सुन रहा था लेकिन मुझे अपने बेटे की कोई कमी नज़र नहीं आई ... मेने उन बच्चो को डांट कर भगा दिया....... बाद में मुझे ख्याल आया कि मेने अपने बेटे का पक्ष क्यों लिया...
मेरा मित्र शायद सही था , जब तक हम किसी से नफरत करते है , हमें उसकी सिर्क कमिया ही नज़र आती है... 
जैसे ही हम उससे प्यार करने लगते है हमें उसकी अच्छाईया नज़र आने लगती है..
"जब भी निकलता था घर से वही मनहूस चेहरा सामने आता था,
जब से हुई है मोहब्बत, इंतज़ार रहता है उनके आने का |"
सही या गलत कोई काम नहीं बल्कि काम को करने का तरीका होता है...
आप जो भी काम करे उससे प्यार करे... अपने काम को दुनिया का सर्वश्रेष्ठ काम माने........
प्यार किया नहीं जाता.. हो जाता है |.

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Visank is waiting for your valuable comments about this script so please write here something...